NABH Hospital in Kota जैन सर्जिकल अस्पताल कोटा : प्रथम NABH प्रमाणित अस्पताल

NABH Hospital in Kota, located in Rajasthan state in India

NABH Hospital in Kota

जैन सर्जिकल अस्पताल कोटा के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से शीर्ष स्थान पर है जहां सभी प्रकार की सर्जरी की सुविधाएं उपलब्ध है। चिकित्सा सेवा में लेप्रोस्कॉपी सर्जरी, स्त्रीरोग, यूरोलॉजी सर्जरी, प्रस्तुति सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, सामान्य सर्जरी एवं ऑर्थोपेडिक सर्जरी आदि सभी प्रकार की सर्जरी तथा आपातकालीन सेवा भी शामिल है।

उपलब्धि :

जैन सर्जिकल अस्पताल को कोटा का प्रथम NABH प्रमाणित अस्पताल होने का गौरव प्राप्त है जो कि इस अस्पताल की गुणवत्ता पूर्ण सेवा को प्रदर्शित करता है।

सेवाएं:

जैन सर्जिकल अस्पताल मरीज को सर्वोत्तम ऊर्जा प्रदान करने हेतु प्रतिबंध है यहां की महत्वपूर्ण सेवाएं हैं –

अ) लेप्रोस्कोपिक सर्जरी:

 लेप्रोस्कोपिक सर्जरी जिसे न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी या की होल सर्जरी भी कहा जाता है, एक आधुनिक सर्जिकल तकनीक है जिसमें पेट का ऑपरेशन पारंपरिक सर्जिकल पद्धति से बड़े चीरो की तुलना में छोटे चीरो (0.5 -1.5 से.मी.) के माध्यम से किया जाता है। रोगी की बेहतर प्रतिक्रिया के कारण पिछले दो दशकों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, स्त्री रोग संबंधी सर्जरी और मूत्र विज्ञान सहित विभिन्न सर्जिकल उपविशेषताओं में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी को अपनाया जाता है।

ब) प्रॉक्टोलॉजी (पाइल्स, फिशर):

प्रॉक्टोलॉजी में गुदा रोग से संबंधित बीमारियों का उपचार किया जाता है जैसे पाइल्स, फिशर, फिस्टुला आदि। जैन सर्जिकल अस्पताल में मरीज प्रॉक्टोलॉजी के विशेषज्ञ डॉ अमरीश पाटोदी द्वारा पाइल्स, फिशर, फिस्टुला आदि का उपचार ले सकते हैं।

स) स्त्री रोग:

स्त्री रोग से संबंधित संपूर्ण अध्ययन gynaecology के अंतर्गत शामिल होता है। जैन सर्जिकल अस्पताल में अनुभवी डॉक्टर पारुल गुप्ता स्त्री रोग से संबंधित सभी बीमारियों के उपचार हेतु सदैव उपलब्ध है।

द) बाँझपन (Infertility) :

किसी भी दंपत्ति है तो संतान प्राप्ति से बड़ी कोई खुशी नहीं होती है संतान की प्राप्ति एक परिवार को पूर्ण बनाती है। परंतु बांझपन या पुरुष या स्त्री की अन्य कोई समस्या इस खुशी में बाधा उत्पन्न करती है यदि आप इस प्रकार की जटिलताओं का सामना कर रहे हैं तो आप कोटा में डॉक्टर पारुल गुप्ता जैसे सर्वश्रेष्ठ बांझपन विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं परामर्श आप जैन सर्जिकल अस्पताल में जाकर ले सकते हैं।

इ) यूरोलॉजी & एंड्रोलॉजी:

यूरोलॉजी विभाग किडनी, यूरेटर, यूरिनरी ब्लैडर और प्रोस्टेट सहित सभी यूरो जेनेटिक ट्यूमर की स्क्रीनिंग स्टेजिंग और उपचार प्रदान करता है। जैन सर्जिकल अस्पताल में यूरोलॉजी संबंधित बीमारी के उपचार हेतु सुविधाओं की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध है।

चिरंजीवी एवं RGHS योजना : जैन सर्जिकल अस्पताल कोटा-

जैन सर्जिकल अस्पताल में राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ की गई स्वास्थ्य योजना जैसे “मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना” एवं “राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना(RGHS)” के तहत निशुल्क उपचार की सुविधा भी उपलब्ध है जिसके तहत आप किसी भी बीमारी का निशुल्क उपचार करवा सकते हैं।

Scroll to Top